छोटी इलायची खाने के 7 बड़े फायदे | Chhoti Elaichi Khane ke Fayde

 छोटी इलायची खाने के फायदे :-

आपके रसोई घर में पाई जाने वाली हरी इलायची यानी छोटी इलायची को तो आप सभी जानते होंगे, लेकिन इसके फायदे बहुत ही कम लोग जानते हैं इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको छोटी इलायची खाने के फायदे के बारे में बताएंगे, आपने अक्सर देखा होगा खाना खाने के बाद बहुत से लोग छोटी इलायची का सेवन करते हैं वह भी हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे, कि आखिर खाना खाने के बाद छोटी इलायची का सेवन करने से क्या फायदे होते हैं इसीलिए इस आर्टिकल को गौर से पढ़ें और छोटी इलायची खाने के फायदे उठाएं। 

छोटी इलायची खाने के 7 बड़े फायदे | Chhoti Elaichi Khane ke Fayde 
छोटी इलायची को आयुर्वेद में औषधि कहा गया है क्योंकि यह खुशबूदार होने के साथ-साथ बहुत ही फायदेमंद भी होती है जो शरीर में होने वाली बहुत सी बीमारियों से हमें बचाती है और बहुत सी बीमारियों को ठीक भी कर देती है इसीलिए इसे मसालों की रानी कहा जाता है, इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक कॉपर, फास्फोरस, सोडियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, फैटी एसिड और भी बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं तो अब हम आपको बताते हैं छोटी इलायची खाने के 7 बड़े फायदे।

Benefits of Elaichi.


1 .पाचन और कब्ज़ के लिए फायदेमंद।

इलायची को अपने अक्सर शादी बारात में खाना खाने के बाद लोगों को देते हुए और खाते हुए देखा होगा वह लोग ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि छोटी इलायची का सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक होता है और सूजन, गैस पेट दर्द, कब्ज जैसी समस्याओं को ठीक करने में मदद मिलती है और खाना ठीक से हजम होता है इसीलिए जो लोग पेट से संबंधित समस्याओं से परेशान रहते हैं उन लोगों को छोटी इलायची का जरूर सेवन करना चाहिए।


2. मुंह की दुर्गंध दूर करने में फायदेमंद।

आजकल के समय में बहुत से लोग टूथपेस्ट से मंजन करते है लेकिन उसके बाद भी उनके मुंह से दुर्गंध आती रहती है तो उन लोगों को इलायची का जरूर सेवन करना चाहिए इसके सेवन से मुंह में दुर्गंध पैदा होने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं जिससे मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है क्योंकि छोटी इलायची में एंटीसेप्टिक गुण होता है जो मुंह की दुर्गंध को खत्म करने में मदद करता है।


3. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद।

दिन प्रतिदिन ब्लड प्रेशर के मरीज बढ़ते ही चले जा रहे हैं लेकिन अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको छोटी इलायची का जरूर सेवन करना चाहिए छोटी इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और जो लोग ब्लड प्रेशर के मरीज हैं उन लोगों को भी छोटी इलायची का जरूर सेवन करना चाहिए इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।


4. वजन कम करने में फायदेमंद।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको इलायची को उबालकर उसका पानी पीना चाहिए ऐसा करने से आपका फैट कम हो जाएगा और आप अपना वजन आसानी से कम कर पाएंगे लेकिन आपको अपनी डाइट को भी मेंटेन करना होगा।


5. हिचकी रोकने में फायदेमंद।

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम लोगों को हिचकी आने लगती है और वह ठीक नहीं होती, तो ऐसे में इलायची को चबा-चबा कर सेवन करना चाहिए ऐसा करने से हिचकी दूर हो जाती है।


6. डायबिटीज के लिए फायदेमंद।

इलायची का सेवन करने से डायबिटीज 2 के मरीजों को फायदा हो सकता है क्योंकि एक रिसर्च के मुताबिक हरी इलायची में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है इस आधार पर कहा जा सकता है कि हरी इलायची का सेवन करने से डायबिटीज 2 के मरीजों को फायदा होता है।

7. शरीर को साफ करने में फायदेमंद।

गलत खानपान की वजह से शरीर में पैदा होने वाले हानिकारक पदार्थों को बाहर निकलने में हरी इलायची मदद करती है जो शरीर में पानी के सहारे से बाहर निकल जाते हैं।

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें!



एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Ads

Ads