Pista Khane ke Fayde | Pistachio benefits in hindi

 पिस्ता खाने के फायदे और नुकसान: - 

दोस्तों अगर हम ड्राई फ्रूट के बारे में बात करें और पिस्ते का नाम ना आए, ऐसा हो ही नहीं सकता, क्योंकि पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं इसीलिए आज हम आपको पिस्ते के बारे में बताएंगे और इसको किस तरीके से खाना चाहिए और भी बहुत से सवालों के जवाब देंगे जो आप नीचे देख सकते हैं।
  •  पिस्ता खाने के फायदे।
  • 1 दिन में कितना पिस्ता खाना चाहिए?
  •  पिस्ता खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?
  •  पिस्ता खाने के नुकसान।
 
पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें पोषक तत्वों की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, इसमें प्रोटीन, फाइबर, जिंक, आयरन, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन बी6, कैल्शियम, पोटेशियम और बहुत से मिनरल्स पाए जाते हैं। पिस्ता खाने में हल्का नमकीन होता है और बहुत से लोगों को पिस्ता खाने में बहुत ही अच्छा लगता है तो अब हम आपको बताते हैं पिस्ता खाने के 8 फायदे।

1. हड्डियों के लिए फायदेमंद।

पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें कैल्शियम, पोटेशियम,मैग्नीशियम, जैसे तत्व पाए जाते हैं और इसमें विटामिन भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ हड्डियों का विकास भी करता है इसीलिए जिन लोगों की हड्डियां कमजोर है उन लोगों को पिस्ते का सेवन करना चाहिए इससे आपकी हड्डियां मजबूत हो जाएगी।

2. आंखों के लिए फायदेमंद।

पिस्ता में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आंखों को फ्री रेडिकल से बचाने का काम करते हैं और इसमें ल्‍यूटिन और जॉक्‍सन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो हमारी आंखों की रोशनी को कम होने से रोकते हैं इसीलिए आप अपनी डाइट में पिस्ते का सेवन कर सकते हैं।

3. डायबिटीज के लिए फायदेमंद।

अगर आप डायबिटीज जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको पिस्ते का जरूर सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है इसीलिए आप पिस्ते का सेवन करें, इससे आपको बहुत फायदा होगा।

4. मोटापे को कम करने के लिए फायदेमंद।

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आप पिस्ते का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है, पिस्ते का रोजाना सेवन करने से आप अपना वजन काफी हद तक कम कर सकते हैं। 

5. कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद।

अगर आप ब्लड प्रेशर की बीमारी से परेशान है तो आप पिस्ते का जरूर सेवन करें क्योंकि इसमें मौजूद तत्व कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, इसीलिए आप पिस्ते का सेवन कर सकते हैं। 

6. इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद।

जो लोग बार-बार बीमार हो जाते हैं उन लोगों को पिस्ते का जरूर सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं और आपको बीमार होने से रोकते हैं इसीलिए जो लोग मौसमी बीमारियों से परेशान रहते हैं उन लोगों को पिस्ते का जरूर सेवन करना चाहिए। 

7. सूजन कम करने में फायदेमंद।

जो लोग शरीर की सूजन से परेशान रहते हैं उन लोगों को पिस्ते का जरूर सेवन करना चाहिए क्योंकि यह सूजन को कम करने के लिए बहुत ही अच्छा ड्राई फ्रूट है क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी एंड एंटीऑक्सीडेंट गुण सूजन को कम करने में सहायता करते हैं।

8. बालों के लिए फायदेमंद।

पिस्ते में मौजूद एमिनो एसिड बालों को मजबूती देने के साथ-साथ बालों का झड़ना रोकना है इसीलिए जो लोग बालों के लिए परेशान रहते हैं उन लोगों को पिस्ते का जरूर सेवन करना चाहिए इससे आपको फायदा होगा। 

1 दिन में कितना पिस्ता खाना चाहिए।

एक्सपर्ट के मुताबिक 1 दिन में 18 से 20 पिस्ते का सेवन किया जा सकता है और इसे आप रात में भिगोकर सुबह भी इसका सेवन कर सकते हैं और अगर चाहे तो आप इसे ऐसे ही खा सकते हैं पिस्ते को किसी भी तरीके से खाया जा सकता है।

पिस्ता खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

एक्सपर्ट के मुताबिक पिस्ते को किसी भी वक्त खाया जा सकता है लेकिन अगर आप रोजाना पिस्ते का सेवन करना चाहते हैं तो आप इसे रात को भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं इससे आपकी हेल्थ को कोई भी नुकसान नहीं होगा।

पिस्ता खाने के नुकसान।

पिस्ते का अधिक सेवन करने से आपको बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए आप गर्मियों में या सर्दियों में किसी भी समय ज्यादा पिस्ते का सेवन न करें इससे आपको बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं।

और ये भी पढ़ें:-  बदाम खाने के फायदे।

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें!


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Ads

Ads