Badam khane ke fayde in hindi , बादाम खाने के फायदे और नुकसान

 बादाम खाने के फायदे और नुकसान :- 

Hello दोस्तो:- 

आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे। बादाम खाने के क्या फायदे हैं। और इसके साथ साथ हम आपको इन सारे सवालों के जवाब भी देंगे। जो कि आप देख रहे हैं।

  • सुबह खाली पेट बादाम खाने से क्या लाभ होता है?
  • बादाम गर्म है या ठंडा?
  • एक दिन में कितने बादाम खाना चाहिए?
  • बादाम में क्या पाया जाता है? 
  • बादाम में कौन सा विटामिन पाया जाता है?
  • बादाम खाने का सही समय क्या है?
  • बादाम खाने से कौन सी बीमारी दूर होती है?
  • भीगे हुए बादाम को छीलना चाहिए?
  • बादाम किसे नहीं खाना चाहिए? 
 

दोस्तों बादाम एक ड्राई फ्रूट है। जो हर कोई खाना पसंद करता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं। और ये खाने में भी अच्छा लगता है। और खास कर इसे सर्दियों में तो खाया ही जाता है। इसीलिए आज की इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे। कि बादाम को किस तरीके से खाना चाहिए? बादाम खाने के क्या फायदे हैं? और बहुत से सवालों के जवाब आज की इस ब्लॉक में हम आपको बताएंगे।

तो चलते हैं। हम अपने पहले सवाल की तरफ हला सवाल है। 

1. सुबह खाली पेट बादाम खाने से क्या लाभ होता है?

दोस्तों बादाम एक ड्राई फ्रूट है। जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। और साथ ही साथ ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जो लोग बादाम का सेवन करते हैं। उनका शरीर मजबूत और ताकतवर होता है। क्योंकि बादाम में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बदाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीज, मैग्नीशियम, कापर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। अगर आप रोज बदाम का सेवन करते हैं। इससे आपको स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही सुबह खाली पेट बादाम खाने से आपके अंदर एनर्जी बनी रहती है। और आपका शरीर स्वस्थ रहता है इसलिए 3 - 4 से बादाम का सेवन करना चाहिए। ज्यादा बदाम खाने से आपको नुकसान हो सकता है।

तो आईए जानते हैं सुबह खाली पेट बादाम खाने के क्या फायदे होते हैं ।          

सुबह खाली पेट बादाम खाने के 7 बड़े फायदे हैं।

1. दोस्तों जिन लोगों के शरीर में कमजोरी बनी रहती है। उन लोगों को बादाम का सेवन करना चाहिए ऐसा करने से आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

2. (Diabetes) दोस्तों जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है उन लोगों को बादाम का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें लो कार्बोहाइड्रेट, अनसैचुरेटेड फ्रेंड्स और फाइबर मौजूद होता हैं। जो मधुमेह को कंट्रोल करने में मदद करता है।

3. सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से स्क्रीन की समस्या दूर होती है। क्योंकि इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और यह हमारी स्किन को ग्लो करने में भी मदद करता है।

4. दोस्तों बदाम का सेवन करने से पाचन तंत्र की समस्या दूर होती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि हमारी पाचन क्रिया को ठीक करता है और हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है। 

5. सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से आपका हृदय हेल्दी रहता है। क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है और इसके साथ-साथ ये कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है।

6. खाली पेट बादाम का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इससे आप तमाम सी बीमारियों से बच सकते हैं।

7. दोस्तों सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से
आपकी याददाश्त तेज होती है क्योंकि उम्र के साथ इंसान की याददाश्त कमजोर होने लगती है इसलिए बदाम का सेवन करने से आपकी याददाश्त तेज होती है।   Badam khane ke fayde in hindi

दोस्तों अब हम आपको बताते हैं बादाम के कुछ नुकसान:-

1. ज्यादा बदाम का सेवन करने से आपको एसिडिटी कि समस्या हो सकती है इसलिए बदाम को ज्यादा नहीं खाना चाहिए।

2. ज्यादा बदाम का सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है।

3. गर्भवती महिलाओं को सुबह खाली पेट बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए।

FAQ

Qus. बादाम गर्म है या ठंडा?
Ans. दोस्तों बादाम की तासीर गर्म होती है।

Qus. एक दिन में कितने बादाम खाना चाहिए?
Ans. दोस्तों डॉक्टर्स के मुताबिक 1 दिन में तीन से चार बदाम का सेवन करना चाहिए।

Qus. बादाम में क्या पाया जाता है? 
Ans. ओमेगा - 3 फैटी एसिड, विटामिन के, विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन, कॉपर, फाइबर और जिंक भी पाया जाता है। 

Qus. बादाम में कौन सा विटामिन पाया जाता है?
Ans. दोस्तों बदाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Qus. बादाम खाने का सही समय क्या है?
Ans. दोस्तों रिसर्च के मुताबिक बादाम को सुबह के वक्त खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

Qus. बादाम खाने से कौन सी बीमारी दूर होती है?
Ans. दोस्तों बादाम का सेवन करने से आप की हड्डियां मजबूत होती हैं। और इसके साथ-साथ आपकी याददाश्त तेज होती है। और कमजोरी भी दूर होती है। इसलिए कमजोर लोगों को बादाम का सेवन करना चाहिए।

Qus. भीगे हुए बादाम को छीलना चाहिए?
Ans. दोस्तों डॉक्टर्स के मुताबिक बदाम को छीलकर खाना चाहिए। क्योंकि बादाम के छिलके में टैनिक होता है। जो पाचन क्रिया में बादाम को अच्छे से डाइजेस्ट होने से रोकता है। इसलिए बदाम को छीलकर ही खाना चाहिए। इससे ज्यादा फायदा होगा।

Qus. बादाम किसे नहीं खाना चाहिए?
Ans. दोस्तों जिन लोगों का हाई ब्लड प्रेशर रहता है। उन लोगों को बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। और इसके साथ-साथ जो लोग मोटापे का शिकार हैं। उन्हें भी बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। और जिन लोगों के किडनी में पथरी की समस्या है। उन लोगों को भी बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे समस्या और भी बढ़ सकती है इसलिए आप बादाम का सेवन ना करें। 

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें!




एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Ads

Ads