Alsi ke Beej Khane ke Fayde | Benefits of Alsi in Hindi

 अलसी के बीज खाने के फायदे :-

अपने अलसी के बीच के बारे में तो बहुत सुना होगा क्योंकि अलसी के बीज का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है क्योंकि अलसी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए और शरीर में होने वाली बीमारियों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं और इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको अलसी के बीज खाने के फायदे बताएंगे, जो आपको हैरान कर देंगे क्योंकि अलसी के बीज खाने के फायदे बहुत से है जो आप नहीं जानते। 

 
अलसी को बहुत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, अलसी के बीज का इस्तेमाल बूढ़े और बुजुर्ग लोग काफी इस्तेमाल किया करते हैं लेकिन आज की नई जनरेशन अलसी के फायदे से बेखबर है क्योंकि अलसी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, फैटी एसिड, ओमेगा 3 और भी बहुत से तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं इसीलिए आज की इस आर्टिकल में हम आपको अलसी के बीज खाने के 5 बड़े फायदे बताएंगे, जो आपको सेहतमंद बनाने में मदद करेंगे।

1. कब्ज के लिए फायेदमंद।

जो लोग कब्ज से परेशान हैं, उन लोगों को अलसी के बीच का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है इसीलिए जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन लोगों को अलसी के बीच का इस्तेमाल करना चाहिए।

2. ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद।

जो लोग ब्लड शुगर की बीमारी से जूझ रहे हैं, उन लोगों को अलसी के बीज का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसके इस्तेमाल से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है इसीलिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. खराब कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद।

अलसी के बीज का इस्तेमाल खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसके इस्तेमाल से अच्छी कोलेस्ट्रोल का निर्माण होता है जिससे दिल की बीमारियों से खतरा कम हो जाता है।

4. प्रोटीन से भरपूर हैं, अलसी के बीज।

जो लोग शाकाहारी हैं उन लोगों को अलसी के बीच का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और इसे प्लांट बेस्ड प्रोटीन भी कहा जाता है जो आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन देता है। 

5. कैंसर के लिए फायदेमंद।

अलसी का बीज का इस्तेमाल कैंसर के लिए भी किया जा सकता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रोजन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह के कैंसर से बचाव करते हैं।

FAQ

Ques 1- 1 दिन में कितने अलसी के बीज खाने चाहिए?
अलसी के बीज का इस्तेमाल एक दिन में 1 से 2 चम्मच ही इस्तेमाल करना चाहिए, ज्यादा अलसी के बीज के इस्तेमाल से आपको नुकसान हो सकता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है।

Ques 2- अलसी का बीज गर्म होता है या ठंडा ?
अलसी के बीज की तासीर गर्म होती है इसीलिए गर्मियों में इसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए।

Ques 3- अलसी खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?
एक्सपर्ट के मुताबिक अलसी के बीज का इस्तेमाल किसी भी वक्त किया जा सकता है लेकिन अगर आप अलसी के बीज का ज्यादा फायदा उठाना चाहते हैं, तो आपको भोजन से कुछ समय पहले ही आलसी के बीज का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे आपको ज्यादा फायदा होगा, और अगर आप इसे रात में खाएंगे तो आपको नींद ज्यादा आएगी और अगर आप नींद ना आने की समस्याओं से परेशान है तो आप अलसी के बीज का इस्तेमाल रात में करें, इससे नींद अच्छी आती है।

Ques 4- अलसी कब नहीं खानी चाहिए?
Ans- अलसी के बीज का इस्तेमाल गर्मी के मौसम में अधिक नहीं करना चाहिए, इसका अधिक सेवन करने से आंतों में समस्या आ सकती है इसीलिए गर्मियों में ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको बचना चाहिए।

और ये भी पढ़ें :- मुनक्का खाने के फायदे।

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें!






एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Ads

Ads