लौंग खाने के फायदे | Laung Khane Ke Fayde In Hindi

 लौंग खाने के फायदे :-

मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली लौंग के फायदे जो आपको हैरान कर देंगे, क्योंकि इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है और यही वजह है कि इसे मसाले के साथ-साथ इसे औषधि भी कहा जाता है इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Long khane ke fayde बताएंगे, और इसी के साथ-साथ हम आपको और भी बहुत से सवालों के जवाब देंगे।
लौंग खाने के फायदे | Laung Khane Ke Fayde In Hindi 
भारत में लौंग का इस्तेमाल बहुत से लोग खांसी, जुकाम और मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए करते हैं लेकिन लौंग का इस्तेमाल बहुत सी बीमारियों को ठीक करने में भी किया जाता है और इसे आयुर्वेद में औषधि का दर्जा दिया गया है क्योंकि इसमें मौजूद कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, फोलेट, फाइबर, विटामिन, जिंक, सेलेनियम, थियामिन, सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स और भी बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाली बीमारियों से बचते हैं और हमें स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने हैं, इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको लौंग खाने की 6 बड़े फायदे बताएंगे।

1. सर्दी खांसी में फायदेमंद। 

जो लोग सर्दियों में सर्दी, खांसी, जुकाम से परेशान रहते हैं उन लोगों को लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद (एंटीइंफ्लेमेटरी) सर्दी, खांसी को नियंत्रित करने में मदद करता है और हमें बीमार पड़ने से रोकता है।

2. डायबिटीज के लिए फायदेमंद।

जो लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान है उन लोगों को लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटीहाइपरग्लाइसेमिक, हाइपोलिपिडेमिक और हेपेटोप्रोटेक्टिव जैसे गुण पाए जाते हैं जो रक्त में ग्लूकोज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।


3. पाचन के लिए फायदेमंद।

आज के समय में हर कोई पाचन से संबंधित बीमारियों से परेशान है जैसे पेट फूलना, अपच, मतली, डायरिया जैसी बीमारियों से, इसीलिए अगर आप इन समस्याओ  से परेशान रहते हैं तो आपको लौंग का जरूर सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो एंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करते हैं और पाचन तंत्र को बूस्ट करने में मदद करते हैं जिससे यह सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।


4. दांत दर्द और सर दर्द में फायदेमंद।

दोस्तों जो लोग दांत दर्द से परेशान है उन लोगों को लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए, इसका इस्तेमाल करने से दांत दर्द में राहत मिलती है, और जो लोग सर दर्द से परेशान है उन लोगों को लौंग के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, लौंग के तेल को अगर आप सूंघते हैं तो इससे आपका सर दर्द ठीक हो जाता है और दांत दर्द के समय आप लौंग के तेल भी दांत पर लगा सकते है।
लौंग खाने के फायदे | Laung Khane Ke Fayde In Hindi 

5. कान के दर्द में फायदेमंद।

लौंग का इस्तेमाल कान दर्द को ठीक करने में भी किया जाता है क्योंकि इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में और संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं इसके लिए आपको लौंग के तेल में और कोई सा तेल मिलाकर कॉटन की मदद से एयर कैनाल के पास रखने से कान दर्द ठीक हो जाता है और संक्रमण को रोकने में मदद करता है।


6. पिम्पल को कम करने में फायदेमंद।

जो लोग पिंपल्स की समस्या से परेशान है उन लोगों को अपने रोजमर्रा की जिंदगी में लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व पिम्पल को ठीक करने में मदद करते हैं और स्किन इन्फेक्शन को कम करने में सहायता करते हैं।


लौंग खाने के नुकसान।

आमतौर पर अगर आप एक-दो लोगों का इस्तेमाल रोज करते हैं तो इससे आपको बहुत से फायदे मिलेंगे, लेकिन अगर आप उसका अधिक सेवन करते हैं तो आपको नुकसान भी हो सकता है इसीलिए आप लौंग का अधिक सेवन करे।


Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें!


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Ads

Ads