अंकुरित चना खाने से ठीक हो जाती है ये 8 बीमारियां | Ankurit Chana Khane Ke Fayde

पहलवानों की फेमस डाइट अंकुरित चना को तो आप सभी जानते होंगे, लेकिन बहुत ही कम लोग अंकुरित चना खाने के फायदे जानते हैं, इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Ankurit chana khane ke fayde बताएंगे जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है, क्योंकि इसका इस्तेमाल बहुत ही पुराने समय से चला आ रहा है और इसका सेवन करने वाले लोग हमेशा तंदुरुस्त होते हैं।
Ankurit chana khane ke fayde 
जब किसी बीज को अंकुरित किया जाता है तो उसके अंकुरण की वजह से उसमें मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा अधिक हो जाती है क्योंकि वह एक नन्हा पौधा का रूप ले लेता है, और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम, ( विटामिन ए, बी, सी, ई ) और एंटीऑक्सीडेंट और भी बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं अंकुरित चना का रोजाना सेवन करने से, पाचन क्रिया मे फायदेमंद, बालों के लिए लाभकारी, हाई ब्लड प्रेशर मे फायदेमंद, और भी बहुत सी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है, जो आप नीचे पढ़ सकते हैं।


Ankurit Chana Khane Ke 8 Fayde :-

1. पेट के लिए फायदेमंद।

पोषक तत्वों से भरपूर अंकुरित चना का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पुराने कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है, क्योंकि कब्ज़ एक ऐसी बीमारी है जो हर बीमारी की वजह बनती है इसीलिए आप अंकुरित चना का सेवन कर सकते हैं इससे आपको फायदा होगा।


2. दिल के लिए फायदेमंद।

अंकुरित चना का सेवन करने से दिल स्वस्थ रखने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।


3. वजन कम करने में फायदेमंद।

अंकुरित चना का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो भूख को कम करने में मदद करता है और इसमें कैलोरी और वसा कम मात्रा में पाया जाता है जो वजन कम करने के लिए बहुत ही अच्छा है जिससे आप अपना वजन आसानी से कम कर पाते हैं।


4. थकान दूर करने में फायदेमंद।

भरपूर मात्रा में पोषक तत्व न मिल पाने के कारण शरीर में कमजोरी आ जाती है जिसके कारण हम लोग थकान महसूस करते हैं तो ऐसे लोगों को अंकुरित चना का जरूर सेवन करना चाहिए, इसका रोजाना सेवन करने से शरीर में ताकत आती है और थकान की समस्या दूर हो जाती है।


5. खून की कमी दूर करने में फायदेमंद।

आज के समय में एक बीमारी खून की कमी भी है जो पोषक तत्व भरपूर मात्रा में ना मिल पाने के कारण शरीर में खून की कमी आ जाती है और इसके कारण एनीमिया जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है तो ऐसे लोगों को अंकुरित चने का जरूर सेवन करना चाहिए इसका रोजाना सेवन करने से खून की कमी दूर हो जाती है और एनीमिया जैसी बीमारियों का खतरा नहीं रहता।


6. हड्डियों के लिए फायदेमंद।

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हमारी हड्डियां भी कमजोर होने लगते हैं इसीलिए जो लोग अपनी हड्डियों को हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रखना चाहते हैं उन लोगों को अंकुरित चना का जरूर सेवन करना चाहिए इसका रोजाना सेवन करने से हड्डियों में ताकत आती है और हड्डियों की कमजोरी दूर हो जाती है।


7. कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में फायदेमंद।

गलत खानपान की वजह से शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल का निर्माण हो जाता है तो ऐसे लोगों को अंकुरित चना का जरूर सेवन करना चाहिए इसका रोजाना सेवन करने से शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को काम करके गुड कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करता है।


8. बाल और स्क्रीन के लिए फायदेमंद।

अंकुरित चना का रोजाना सेवन करने से स्क्रीन में ग्लो आता है और बालों का झड़ना और बालों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं क्योंकि इसमें एंटी आक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो बालों के लिए और स्क्रीन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

और ये भी पढ़ें:- बादाम खाने के फायदे।

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें!








एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Ads

Ads