मुलेठी खाने के 8 चमत्कारी फायदे, ठीक हो जाते हैं ये रोग | Mulethi Khane Ke Fayde

तमाम जड़ी बूटियां में सबसे एक जड़ी बूटी जिसे हम लोग मुलेठी कहते है, उसी के बारे में आज हम आपको बताएंगे क्योंकि मुलेठी को आयुर्वेद में औषधि का रूप दिया गया है क्योंकि इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाली बहुत सी बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं, आपने कई बार देखा होगा जब हम लोग बीमार हो जाते हैं तो हमारे घर में रहने वाले बूढ़े बुजुर्ग मुलेठी खाने के बारे में कहते हैं क्योंकि मुलेठी का सेवन करने से गले की खराश, खांसी, जुकाम और भी बहुत सी समस्याएं ठीक हो जाती हैं इसीलिए आज हम आपको मुलेठी खाने के 8 बड़े फायदे बताएंगे, जो आपकी सेहत को बेहतर करने में मदद करेंगे।
mulethi khane ke fayde 
मुलेठी का ज्यादातर इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में किया जाता है क्योंकि इस समय लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं लेकिन इसके फायदे और भी है जो बहुत ही कम लोग जानते हैं क्योंकि मुलेठी में मौजूद कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6 और टोटल लिपिड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाली बहुत सी बीमारियों से हमें बचाते हैं और बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं तो अब हम आपको बताते हैं मुलेठी खाने की 8 बड़े फायदे, जो आप नीचे पढ़ सकते हैं।

Mulethi khane ke 8 fayde :-

1. इम्यूनिटी बूस्ट करने में फायदेमंद।

मुलेठी का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते है जिससे आप मौसमी बीमारियों से बच पाते हैं और खांसी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियों का खतरा नहीं रहता, इसीलिए अगर आप बार-बार बीमार हो जाते हैं तो आपको सुबह शाम मुलेठी का जरूर सेवन जरूर करना चाहिए, इससे आप मौसमी बीमारियों से बच पाएंगे।


2. पेट के लिए फायदेमंद।

मुलेठी का सेवन लीवर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है मुलेठी का सेवन करने से लीवर से जुड़ी बीमारियां नहीं होती, क्योंकि इसमें मौजूद हेपोप्रोटेक्टिव गुड लिवर को खराब होने से बचाता है और यह फैटी लीवर का खतरा कम करता है, और इसी के साथ-साथ यह पेट में होने वाली ऐंठन, सूजन और जलन को भी काम करने में मदद करता है।

3. मुंह के छाले ठीक करने में फायदेमंद।

अगर आप मुंह के छालों से परेशान हैं तो आपको मुलेठी को शहद के साथ सेवन करने से ( चूसने से ) मुंह में होने वाले छालों से निजात मिल जाती है, जो मुंह के छाले ठीक करने का एक अच्छा उपाय है।


4. पुरुषों में हार्मोन बढ़ाने में फायदेमंद।

मुलेठी का सेवन करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन यानी हार्मोन बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे प्रजनन क्षमता में सुधार आता है जो एक सन्तान उत्पन्न करने में मदद मिलती है।


5. सूजन कम करने में फायदेमंद।

मुलेठी का सेवन करने से शरीर में होने वाली सूजन को ठीक किया जा सकता है इसमें पाया जाने वाला एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है लेकिन अगर आप मे गंभीर समस्या है तो आप इसका इलाज डॉक्टर से के संपर्क में आ कर करें।

6. नींद ना आने की समस्या में फायदेमंद।

अगर आप नींद ना आने की समस्या से परेशान है तो आपको मुलेठी और शहद का जरूर सेवन करना चाहिए इसका लंबे समय तक सेवन करने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाती है, और आप चैन की नींद सो पाते हैं।


7. बालों के लिए फायदेमंद।

मुलेठी का सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या और बालों के सफेद होने की समस्या से निजात मिल जाती है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ई बालों को लंबा, घना और स्वस्थ रखने में मदद करता है जिससे बाल घने लंबे और चमकदार हो जाते हैं, इसीलिए अगर आप बालों की समस्या से परेशान है तो आप मुलेठी का सेवन कर सकते हैं इससे आपको बहुत फायदा होगा।

और ये भी पढ़ें :- मुनक्का खाने के फायदे।

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें!



एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Ads

Ads